अंतर्राष्ट्रीयगुरूग्रामचंडीगढ़दिल्लीनोएडापलवलफरीदाबादमनोरंजनराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

युवाओं का जोश है कविता, घायल सैनिक की शहादत हैं कविता..

डॉ. प्रतिभा चौहान ने अपने काव्यपाठ व शायराना अंदाज में सफल संचालन से सभी को किया लोटपोट, युवाओं में भरा देशभक्ति का जोश

प्रसिद्ध कवियत्री डॉ. प्रतिभा चौहान के संयोजन में नेहरु कॉलेज फरीदाबाद में आयोजित काव्य-सम्मेलन में कवियों ने बांधा समां
देशपाल सौरोत की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 15 अनंबर। युवाओं का जोश है कविता, घायल सैनिक की शहादत हैं कविता.. ये पंक्तियां प्रसिद्ध कवियत्री डॉ. प्रतिभा चौहान ने सोमवार को नेहरु कॉलेज फरीदाबाद में आयोजित काव्य-सम्मेलन की शुरूआत में संचालन करते हुए कहीं। उन्होंने अपने काव्यपाठ से जहां युवाओं में जोश भरने का कार्य किया वहीं देशभक्ति पर आधारित काव्यपाठ से खूब तालियां बटोरी। उन्होंने अपन काव्यपाठ व शायराना अंदाज में सफल संचालन से सभी को लोटपोट कर दिया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेंद्र कुमार गुप्ता के संरक्षण में आयोजित इस काव्य-सम्मेलन का संयोजन व संचालन का दायित्व हिंदी विभाग की अध्यक्षा व प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. प्रतिभा चौहान ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया, जिसमें उनके साथ वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. नरेंद्र, ड़ॉ. राजपल, डॉ. रुचिरा खुल्लर और डॉ. शालिनी, ड़ॉ. विमल,डॉ. राजेंद्र, ड़ॉ. अमृता, ड़ॉ. मोना, ड़ॉ. पूजा, उषा, ललित, निशा, हरबंस, सित डागर प्रेम गिल साथ बने रहे।
विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने की बतौर मुख्यअतिथि शिरकत
काव्य-सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने शिरकत की और महाविद्यालय की बेहतरी के लिए अपने प्रयासों को और ज्यादा बढ़ाने का आश्वासन दिया
बस यही इल्त्जा है खूबसूरत अपनी धरती रहे: अंतर्राष्ट्रीय कवि नरेश नाज
इस कवि-सम्मेलन में महिला काव्य मंच के संस्थापक वरिष्ठ अंतर्राष्ट्रीय कवि नरेश नाज ने देशभक्ति से ओत-प्रोत कई कविताओं को अपने सुरीले स्वरों में सुनाया और विद्यार्थियों से खूब तालियां बटोरीं व युवाओं को संदेश दिया-बस यही इल्त्जा है खूबसूरत अपनी धरती रहे, कम से कम एक पौधा लगा लिजिये। कवियत्री नियति गुप्ता ने मिट्टी, इंसानियत, मानवता से जुड़ी कई कविताओं का पाठ किया। प्रसिद्ध साहित्यकार ज्योति संग ने भी कुछ कविताएं और नज्म युवा दिल को ध्यान में रखते हुए सुनाई और युवा विद्यार्थियों की वाहवाही पाई- दिल बियाबान है ख्वाबों में शजर रखता हुँ, खुद बेख्स्बर सब की खबर रखता हूं । युवा कवियत्री नीतू सिंह राय ने पूरे सुर में कविताओं का गान किया।
डॉ.रुचिरा खुल्लर ने सभी अतिथियों, कवियों और श्रोताओं का किया धन्यवाद
कार्यक्रम को समाप्त करते हुए डॉ.रुचिरा खुल्लर ने सभी अतिथि कवियों और श्रोताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया । इस काव्य-सम्मेलन को सफल बनाने में महाविद्यालय के शिक्षक-सदस्यों और गैर -शिक्षण सदस्यों भी महत्त्वपूर्ण योगदान रहा।

फोटो- नेहरू कॉलेज में आयोजित काव्य सम्मेलन में अपना काव्यपाठ करते हुए संचालन करतीं हिंदी विभाग की अध्यक्षा व प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. प्रतिभा चौहान व मंचासीन मुख्यअतिथि विधायक नरेन्द्र गुप्ता व अन्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!