अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुरूग्रामगोवाचंडीगढ़दिल्लीनोएडापंजाबपलवलफरीदाबादमुम्बईराजनीतिराजस्थानराष्ट्रीयहरियाणा

वाणी रॉवल बनीं दुनिया में सबसे छोटी लेखिका

फरीदाबाद की वाणी रॉवल ने बनाए 5 वल्र्ड रिकॉर्ड

मात्र 11 साल की वाणी रॉवल ने डेढ़ महीने में लिख डाली बुक सीरीज, 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड किए अपने नाम
वाणी रावल की किताब Kathy’s 23 days of Christmas  आज हुई लांच
देशपाल सौरोत की रिेर्पोर्ट
फरीदाबाद, 8 जून। कहते हैं कि प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती है, जिसका ताजा उदाहरण फरीदाबाद के सेक्टर 9 की रहने वाली 11 साल की वाणी रॉवल है। वाणी रावल ने मात्र 10 साल की उम्र में Kathy’s 23 days of Christmas’ aur ‘Kathy’s calling 5 elements of Christmas’ किताब लिखी है। वाणी रॉवल की पहली किताब Kathy’s 23 days of Christmas को आज मंगलवार को फरीदाबाद के एक होटल में आयोजित भव्य रंगारंग कार्यक्रम में लांच किया गया।
कौन-कौन रहे मुख्यरूप से मौजूद
वाणी रॉवल द्वारा किताब के लांच अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमेें दिल्ली के पूर्व विधायक ब्रह्नम सिंह तंवर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जबकि इस मौके पर फरीदाबाद के पूर्व मेयर डॉ. अतर सिंह, रामवीर तंवर मंडल अध्यक्ष दिल्ली, श्रीमती मोनिका कथूरिया, श्रीमती ममता वाधवा, श्रीमती शालिनी बिंद्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता पलवल संजय गुर्जर, महावीर पहलवान , अंकुर विधूडी आदि भी मुख्य रूप से मौजूद रहे।
फरीदाबाद की वाणी रावल ने बनाए 5 वल्र्ड रिकॉर्ड
बता दें कि फरीदाबाद की वाणी रावल को दुनिया की सबसे कम उम्र की लेखक होने का खिताब भी मिला है, वहीं वाणी रावल ने 5 वल्र्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम से बनाए हैं। वाणी रावल फरीदाबाद के सेक्टर 14 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 6 की छात्रा है। वाणी रावल के किताब लिखने की शुरुआत कोरोना काल में वर्ष 2021 में हुई। वाणी ने अपनी पहली किताब Kathy’s 23 days of Christmas’ महज डेढ महीने में ही लिख डाली और दूसरी किताब Kathy’s calling 5 elements of Christmas को लिखने में उसको केवल 11 दिनों का ही समय लगा। वाणी की इस प्रतिभा को अलग अलग वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन, इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड, ब्रावो इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने उनको वर्ल्ड की सबसे कम उम्र की लेखिका होने के खिताब से नवाजा है। यह सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड वाणी ने साल 2022 में ही बनाये है।
मात्र डेढ़ महीने में ही लिख दी पहली किताब
Kathy’s 23 days of Christmas’ किताब को लिखने में वाणी को मात्र डेढ़ महीने का समय लगा । इस किताब को इंग्लिश भाषा में लिखा गया है। यह एक ऐसी छोटी बच्ची की कहानी है जिसकी लाइफ में क्रिसमस के आने से 21 दिन पहले एक द्गद्यद्घ (छोटा जादूगर ) आता है और वह उसको सेंटा क्लॉस की दुनियां में लेकर जाता है। जिसके बाद क्रिसमस आने तक हर दिन उसके जीवन में एक नई घटना घटती है और इस किताब में हर दिन घटने वाली घटना का लेखन किया गया है। किताब में इसको इस तरह से लिखा गया है कि पाठक को पढऩे में पूरी रुचि मिले और उसी के साथ उसको जानकारी भी मिले।
वाणी रॉवल ने भारत का नाम पूरी दुनिया में किया विख्यात
वाणी रॉवल में महज 10 साल की उम्र में किताब की 2 सीरीज लिखकर 5 वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर फरीदाबाद के साथ-साथ भारत का नाम भी पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया है। वाणी की आज केवल पहली बुक को ही लांच किया गया है जल्द ही उनके द्वारा लिखी गई दूसरी किताब को भी लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।
क्या कहते हैं माता-पिता
वाणी रॉवल की इस उपलब्धि पर वाणी के पिता रितेश रॉवल और माता शीतल रॉवल अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनकी बेटी ने दुनिया में सबसे कम उम्र की लेखिका होने का खिताब प्राप्त किया है जिसकी उनको बेहद खुशी है। वाणी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वाणी में जब लिखना शुरू किया उस समय कोरोना टाइम चल रहा था। बिना किसी की मदद ली हो गई वाणी ने अपनी प्रतिभा से किताब को लिखा है। पूरे परिवार को वाणी की इस उपलब्धि पर बेहद गर्व है।

फोटो-विश्व की सबसे छोटी लेखिका वाणी रॉवल अपनी पहली किताब को लांच करतीं हुई। इस मौके पर साथ हैं दिल्ली के पूर्व विधायक ब्रह्नम सिंह तंवर व फरीदाबाद के पूर्व मेयर डॉ. अतर सिंह तथा अन्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!