अंतर्राष्ट्रीयउड़ीसाउत्तर प्रदेशगुरूग्रामचंडीगढ़दिल्लीनोएडापंजाबपलवलफरीदाबादराजनीतिराजस्थानराष्ट्रीयस्वास्थ्यहरियाणा

राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वार्षिक समारोह में दिया करो योग-रहो निरोग का संदेश

योग चिकित्सकों के कठिन योग ने सबको किया आश्चर्यचकित

देशपाल सौरोत की रिपोर्ट
फरीदाबाद। फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास ने यहां योग के क्षेत्र में अपनी धूम मचा दी है। करो योग-रहो निरोग के नारे को लेकर यह संस्थान लोगों को स्वस्थ बनाने में लगा है। इसी के चलते अपने एक वर्ष के सफल कार्यकाल को लेकर फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी में वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें सैंकडों की संख्या में महिला एवं पुरूषों ने भाग लेकर अपने कठिन योग का प्रदर्शन कर करो योग-रहो निरोग का संदेश दिया। इस अवसर पर राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त प्रसिद्ध योगाचार्य एवं हरियाणा योग आयोग के नोडल आफिसर डॉ. रामजीत योगाचार्य बतौर मुख्यअतिथि मौजूद रहे जबकि संचालन राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के योग चिकित्सक मुनिष कुमार, योग स्टूडियो के संचालक एवं संस्थापक अमित कुमार व महिला योग चिकित्सक मीनू रानी द्वारा किया गया। वहीं इस अवसर पर योग में नेशनल गोल्ड मैडलिस्ट एवं भाजपा की जिला मंत्री व जनाचौली-आलूका की निवर्तमान सरपंच श्रीमती गीता सौरोत विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रहीं।वहीं इस मौके पर समाजसेवी ज्योति तनेजा भी विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद थे। उन्होंने अपनी ओर से प्रतिभागियों के लिए जल-पान भी दिया। 
योग चिकित्सक मुनिष कुमार, अमित कुमार व मीनू रानी ने अपने कठिन योग से सबको निरोगी रहने का दिया संदेश
राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के इस वार्षिक समारोह में योग चिकित्सक मुनिष कुमार, अमित कुमार व महिला योग चिकित्सक मीनू रानी ने अपने कठिन योग से सबको निरोगी रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि योगासन से ना केवल हम अपने शरीर की सफाई करते है और उसे अनुसासित करने का एक सफल प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि योग एक दर्शन है जिससे जीवन को समग्र रूप से देखने की शक्ति प्राप्त होती है। यह मानव समाज को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में पूरी तरह सक्षम है। इससे शरीर व मन पूरी तरह स्वस्थ रहता है। इससे रक्त नलिकायें साफ हो जाती हैं वहीं फेफडे खुल जाते हैं तथा मांस पेशियां एक दम लचीली हो जाती हैं और ऑक्सिजन लेने कि क्षमता अधिक हो जाती है तथा शरीर में उत्पन्न होने वाले विकारों को कम करता है।
योग आसन से मनुष्य रहता है स्वस्थ: गीता सौरोत
कार्यक्रम में पहुंंची योग में नेशनल गोल्ड मैडलिस्ट गीता सौरोत ने कहा कि राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास सही मायनों में फरीदाबाद में योग की अलख जगा रहा है। यहां के योगी महिला एवं पुरूषों को स्वस्थ रहने का मत्र दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि योगासन से शरीर को रोगो से लडने की शक्ति, रोगों से बचाव, कार्य करने की क्षमता में विकास व आत्मचिंतन करने में शक्ति मिलती है। इसलिए मनुरूष योगासन से बिमारियों से दूर रह सकता है।प्रसिद्ध योगाचार्य डॉ. रामजीत ने भी मंच से किया कठिन योग का प्रदर्शन
कार्यक्रम में राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त प्रसिद्ध योगाचार्य एवं हरियाणा योग आयोग के नोडल आफिसर डॉ. रामजीत योगाचार्य ने भी मंच से कठिन योग का प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने कहा कि आज के व्यस्त जीवन में योग बहुत जरूरी है। योगासन से ही मनुष्य स्वस्थ रह सकता है। उन्होंने उपस्थितजनों को योगासन कर अपने जीवन को संवारने का संदेश दिया।
प्रतिदिन योग करने वालों को किया सम्मानित
कार्यक्रम में राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के माध्यम से प्रतिदिन योग करने वालों को सम्मानित भी किया गया।
ये भी रहे मुख्यरूप से मौजूद
इस मौके पर वीरेन्द्र, रीता गुप्ता, नीलम जोशी, यशोदा शर्मा, बब्ली सोनी, राजबाला भी मुख्यरूप से मौजूद रहीं।

फोटो- फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वाषिक समारोह में योग करते महिला एवं पुरूष।
फोटो- फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वाषिक समारोह में में कठिन योग का प्रदर्शन करते राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त प्रसिद्ध योगाचार्य एवं हरियाणा योग आयोग के नोडल आफिसर डॉ. रामजीत योगाचार्य।

फोटो- फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वाषिक समारोह में हाथ जोडकर स्वागत करते राज योग स्टूडियो के संचालक व मंचासीन राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त प्रसिद्ध योगाचार्य एवं हरियाणा योग आयोग के नोडल आफिसर डॉ. रामजीत योगाचार्य तथा नेशनल गोल्ड मैडलिस्ट गीता सौरोत व अन्य।
फोटो- फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वाषिक समारोह में राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त प्रसिद्ध योगाचार्य एवं हरियाणा योग आयोग के नोडल आफिसर डॉ. रामजीत योगाचार्य को सम्मानित करते हुए।
फोटो- फरीदाबाद के सेक्टर-21-डी स्थित राज योग स्टूडियो एवं होम क्लास के वाषिक समारोह में नेशनल गोल्ड मैडलिस्ट गीता सौरोत को सम्मानित करते हुए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!