अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुरूग्रामचंडीगढ़दिल्लीनोएडापंजाबपलवलफरीदाबादराजनीतिराजस्थानराष्ट्रीयहरियाणा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने तेवतिया पाल में रघुबीर तेवतिया के पक्ष में फूंका संघर्ष का बिगुल

पृथला के पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया के संयोजन में अलावलपुर में अंबेडकर जयंति समारोह में पहुंचे हजारों

देशपाल सौरोत की रिपोर्ट
पलवल, 17 अप्रैल: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने आज पृथला क्षेत्र के तेवतिया पाल से संघर्ष का बिगुल फूंकते हुए दलित एवं पिछडों से कांग्रेस के पक्ष में लामबंद होने का आह्वान किया। उन्होंने भाजपा और आरएसएस पर बडा वार करते हुए इन्हें दलित विरोधी बताया। उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर 1949 को जब भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा रचित संविधान को अंगीकृत किया गया तो उस समय आरएसएस और जनसंघ ने न सिर्फ संविधान का विरोध किया बल्कि संविधान की प्रतियां भी जलाई। आज वहीं लोग देश के प्रजातंत्र को भी खतरे में डाल रहे हैं। हमारी संवैधानिक संस्थाओं के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। भाजपा सरकार संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है। ऐसे लोगों से सवाधान रहने की जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि दलित व पिछडों का कोई भला कर सकता है तो वह है केवल और केवल कांग्रेस पार्टी। प्रदेशाध्यक्ष उदयभान आज तेवतिया पाल के बडे गांव अलावलपुर में आयोजित डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंति समारोह को बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता पृथला के पूर्व विधायक चौधरी रघुवीर सिंह तेवतिया ने की। समारोह में भारी संख्या में लोग मौजूद थे। समारोह में प्रदेशाध्यक्ष उदयभान व पूर्व विधायक रघुवीर तेवतिया को आसपास के दर्जनों गावों से दलित एवं पिछडे वर्ग के लोगों द्वारा पगडी बांधकर अपने खुल समर्थन का ऐलान किया गया।
संविधान को कमजोर नहीं होने देगी कांग्रेस पार्टी: उदयभान
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि बाबा साहब ने शिक्षा का जो मूलमंत्र दिया उसी के आधार पर कांग्रेस पार्टी ने शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, भोजन का अधिकार, अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम जैसे कानून बनाये और समाज के कमजोर, पिछडे, शोषित व वंचित वर्ग को सशक्त करने का काम किया। बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से सबको बराबरी का अधिकार देने का काम किया और लोकतंत्र को मजबूती प्रदान की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी संविधान को कमजोर नहीं होने देगी न ही राहुल गांधी की आवाज को दबने देगी। उन्होंने कहा कि अगर देश को मजबूत रखना है तो संविधान को भी मजबूत रखना होगा। यह तभी होगा पृथला से रघुबीर सिंह तेवतिया सहित पलवल और फरीदाबाद दोनों जिलों की 9 की 9 सीटों को जिताकर उदयभान व पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को ताकत प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने कहा था कि ‘शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर 300 यूनिट फ्री व 6 हजार मासिक बुढापा पैंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रघुबीर तेवतिया आपका जाना पहचाना है, विधायक रहते हुए इन्होंने ईमानदारी की मिशाल पेश करते हुए पृथला हलका में हजारों युवाओं को रोजगार प्रदान किया वहीं इलाके का सर्वांगीण विकास किया। आज हम अलावलपुर के जिस कम्यूनिटी सैंटर में इस सभा का आयोजन कर रहे हैं इसमें भी रघुवीरा का बडा योगदान है।
उदयभान को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष बनाकर दलितों के साथ-साथ पलवल जिले का बडा सम्मान: रघुबीर सिंह तेवतिया
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पृथला के पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही सही मायनों में दलित, कमजोर व पिछडा वर्ग की हितैषी पार्टी है। उन्होंने कहा कि कांगे्रस पार्टी ने मलिकाअर्जुन खडके को राष्ट्रीय अध्यक्ष और होडल के पूर्व विधायक चौधरी उदयभान को हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर दलितों का सम्मान किया है। जो हमारे इलाके के लिए भी सम्मान का विषय है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पूर्ववर्ती हुड्डा सरकार ने एक कलम से 11000 सफाई कर्मियों को लगाने का काम किया। पहली से बारहवीं कक्षा में पढने वाले बच्चों को वजीफा दिया। 3 लाख 92 हजार परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट दिये। गरीब परिवार के बच्चों को सस्ती मेडिकल शिक्षा दिलवायी। ये सरकार गरीब और दलित विरोधी सरकार है। इस सरकार ने गरीब समाज को शिक्षा से वंचित करने के षड्यंत्र के तहत 498 स्कूल बंद कर दिये, करीब 5000 स्कूल मर्ज करा दिये। इस गरीब विरोधी सोच से सावधान रहने की जरुरत है। ये सरकार आज लोकतंत्र पर हमलावर हो गयी है। विपक्ष का जो नेता सरकार के भ्रष्टाचार की पोल खोलने की कोशिश करता है उस पर पूरा सरकारी तंत्र हमलावर हो जाता है। विपक्ष की मजबूत आवाज को दबाने के लिये ये सरकार क्या कर रही है वो जनता के सामने है।
ये रहे मुख्यरूप से मौजूद
इस अवसर पर अलावलपुर के सरंपच प्रथम डागर, सतबीर पूर्व सरपंच, हेतलाल पहलवान प्रधान, लक्ष्मण चेयरमैन, डॉ. मुकेश भाटी, बिजेन्द्र आर्य, कार्यक्रम संयोजक देवेन्द्र, सुरेन्द्र सरंपच दीग, मांगेराम कटारिया सरपंच पृथला, किशनपाल सुजवाडी, बृजलाल पूर्व जिला पार्षद, रामशरण पूर्व जिला पार्षद, सुरेश चौहान पूर्व चेयरमैन ब्लॉक समिति, सावित्री बाई फूले पुस्तकालय पदम मैम्बर डाढौता की सरदारी, रतन विवेक, सुरेश बढऱाम, बलदेव पूर्व सरपंच जनौली, बीदू जेई, बेदीलाल मैम्बर, लाल सिंह मैम्बर, हरिसिंह प्रधान, शोभा, जयराम, बलराज, सबर पूर्व सरपंच, नत्थी मैम्बर, उदल ठोंडा, प्यारेलाल, प्रीतम ठोंडा, बल्ली ठोंडा, राजबीर नम्बरदार, सुशील, लाला, सुरेश पहलवान, गिर्राज, संदीप तेवतिया, देवीलाल एलआईसी, युवा प्रधान सतीश, उप-प्रधान अतुल, ऋषि, राहुल, लवकेश अटाली, हरबंस अटाली, सतपाल भाटी चेयरमैन छांयसा, बंटी हुड्डा, राजेन्द्र बल्ला फतेहपुर बिल्लोच, कुलदीप डागर, बीरसिंह व रणबीर घाघौट व वरूण रघुबीर तेवतिया सहित इलाके के हजारों की संख्या में मौजिज लोग मौजूद थे।

फोटो-अलावलपुर में आयोजित अंबेडकर जयंति समारोह में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान व पृथला के पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया को नीली पगडी बांधकर बाबा साहेब अंबंडकर का चित्र प्रदान करते लोग।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!