अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुरूग्रामगोवाचंडीगढ़दिल्लीनोएडापंजाबपलवलफरीदाबादमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजनीतिराजस्थानराष्ट्रीयहरियाणा

अंग्रेजी भाषा में बच्चों की नींव मजबूत बनाने के लिए शुरू की तीन वर्षीय परियोजना: द्विजा

कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी शिक्षण प्रदान करने के साथ सशक्त बनाना ही उद्देश्य

देशपाल सौरोत
पलवल, 28 अप्रैल। बच्चों के लिए अंग्रेजी भाषा की मजबूत नींव बनाने के प्रयास के अंतर्गत जिला पलवल ने एक परियोजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य अगले 3 वर्षों में प्राथमिक पाठशाला के शिक्षकों द्वारा कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी शिक्षण प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों के साथ सशक्त बनाना है। योजना के लिए इस संबंध में जिला जिला प्रशासन तथा टिफो लर्निंग सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के बीच लघु सचिवालय स्थित नगराधीश कुमारी द्विजा के कार्यालय में एक एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किया गया। इस परियोजना के माध्यम से बच्चों के लिए एक मजबूत नींव बनाने के अलावा, प्राथमिक शिक्षकों को तैयार करने के कार्य को साकार किया जाएगा, जिनमें से कुछ शिक्षक जिला व राज्य स्तर के मास्टर ट्रेनर भी बन सकते हैं। इस परियोजना का क्रियान्वयन जिला शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन एवं सहयोग से टिफो लर्निंग सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। टिफो एक सामाजिक उद्यम है, जो मूलभूत साक्षरता के लिए कार्यरत है।
एमओयू हुआ हस्ताक्षरित
इस अवसर पर नगराधीश कुमारी द्विजा के कार्यालय में एक एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। इस मौके पर नगराधीश कुमारी द्विजा के अलावा मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अरविंद कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गौतम कुमार व संस्था के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
क्या कहतीं हैं नगराधीश द्विजा
पलवल जिले की नगराधीश कुमारी द्विजा का कहना है कि बच्चों की अंग्रेजी भाषा को मजबूत बनाने के लिए यह एक अनूठी योजना है। क्योंकि आज अंग्रेजी भाषा का प्रचलन बढ़ता जा रहा है इसलिए उनकी सोच है कि क्यों न बच्चों को बचपन की शिक्षा में ही अंग्रेजी में पूर्णरूप से दक्ष किया जाए। इस योजना के तहत कक्षा एक से तीन तक के बचपन से बच्चों की अंग्रेजी भाष की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा। योजना को अम्लीरूप प्रदान करने के लिए टिफो लर्निंग सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड नामक संस्थान को चुना गया है जो जिला शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन में कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य को पूर्ण करने के लिए संस्था के साथ एमओयू साईन कर लिया गया है।

फोटो-द्विजा- नगराधीश, पलवल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!