अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुरूग्रामचंडीगढ़दिल्लीनोएडापंजाबपलवलफरीदाबादराजनीतिराजस्थानराष्ट्रीयस्वास्थ्यहरियाणा

डॉ. इंद्रजीत सिंह बने इंडिय़न फुट एंड एंकल सोसायटी के मानद सचिव

पलवल के गुरुनानक अस्पताल के सीनियर डॉक्टर एवं प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन हैं डॉ. इंद्रजीत सिंह

देशपाल सौरोत की रिपोर्ट
पलवल। पलवल के गुरुनानक अस्पताल के सीनियर डॉक्टर एवं प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह को इंडिय़न फुट एंड एंकल सोसायटी (आईएफएएस) का मानद सचिव नियुक्त किया गया है। आईएफएएस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था है जिसमें कुल 800 डॉक्टर शामिल हैं, जिसमें हरियाणा से डॉक्टर इंद्रजीत सिंह पहले अकेले ऐसे डॉक्टर हैं जिन्हें इस बडी संस्था का पदाधिकारी बनाया गया है। प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक डॉक्टर इंद्रजीत सिंह फुट एंड एंकल के स्पेशलिस्ट हैं तथा उन्होंने इसके लिए अमेरीका से फैलोशिप की है।
डॉक्टरों ने किया स्वागत
डॉ. इन्द्रजीत सिंह की इस बडी उपलब्धि पर आज अस्पताल में डॉक्टरों ने उनका फूलों के बुक्के देकर व मिठाई खिलाकर जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रसिद्ध गैस्ट्रोलोजिस्ट विशेषज्ञ डॉ. तेजन्द्र सिंह, प्रसिद्ध डेन्टिस्ट्री एंड मैक्सीलो फेसियल सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. निकिता, फिजिशियन एवं आईसीयू और मेजर क्रिटीकल केस विशेषज्ञ डॉ. दमनजीत भी रही मुख्यरूप से मौजूद थीं।
अब पलवल में ही होगी फुट एंड एंकल की सर्जरी
इस अवसर पर आयोजित पत्रकार सम्मेलन में प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह ने फुट एंड़ एंकल सर्जरी की एडवांस तकनीक के बारे में बताते हुए कहा कि इंडियन फुट एंड एंकल सोसायटी (आईएफएएस) का मानद सचिव होना ही बड़े गर्व की बात है। इस सोसाइटी में देश के जाने-माने आर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर शामिल हैं जो फुट एंड एंकल सर्जरी में विशेषज्ञता रखते हैं और नई-नई रिसर्च करते रहते हैं तथा एक दूसरे को नई तकनीक के बारे में बताते रहते हैं। यह सोसाइटी विश्व के जाने माने आर्थोपेडिक सर्जनों से जुड़ी हुई है जो जरूरत पडऩे पर अन्य देशों के डॉक्टरों से भी सलाह मशवरा करती रहती है और इनके साथ मिलकर नई-नई रिसर्च करती रहती है। उन्होंने बताया कि पूरे हरियाणा में केवल उन्हें ही इस सोसाइटी से जोड़ा गया है और राष्ट्रीय मानद सचिव बनाया गया है। अब इंडियन फुट एंड एंकल सोसायटी (आईएफऐएस) से जुडऩे के बाद यहां के लोगों को भी नई तकनीक और रिसर्च के बारे में जानकारी होती रहेगी जिसका फायदा मरीजों को पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि पहले आप्रेशन के बाद कई-कई सप्ताह प्लास्टर लगा होने के कारण मरीज दर्दनाक हालातों से गुजरता था अब नई तकनीक से वह शीघ्र ही ठीक हो जाता है।
फुट एंड एंकल का फ्री ओपीडी कैंप आयोजित
इसी संदर्भ में सोमवार को पलवल के गुरुनानक अस्पताल में फ्रुट एंड़ एंकल का फ्री ओपीडी कैंप लगाया गया जिसमें प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह स्पेस्लिस्ट फुट एंड़ एंकल ने लोगों को फुट एंड़ एंकल सर्जरी की एडवांस तकनीक के बारे में जागरूक किया। शिविर में फुट और एंकल संबंधित रोगियों की जांच फ्री में जांच की गई तथा सीटी स्कैन, एमआरआई पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट तथा पैथोलॉजी टेस्ट पर 20 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया गया।

फोटो- पलवल के गुरुनानक अस्पताल में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते इंडिय़न फुट एंड एंकल सोसायटी के मानद सचिव सीनियर डॉक्टर एवं प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह व प्रसिद्ध गैस्ट्रोलोजिस्ट विशेषज्ञ डॉ. तेजन्द्र सिंह।
फोटो- पलवल के गुरुनानक अस्पताल के सीनियर डॉक्टर एवं प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह के इंडिय़न फुट एंड एंकल सोसायटी का मानद सचिव मनोनीत होने पर उनका बुक्के देकर स्वागत करते प्रसिद्ध गैस्ट्रोलोजिस्ट विशेषज्ञ डॉ. तेजन्द्र सिंह, फिजिशियन एवं आईसीयू और मेजर क्रिटीकल केस विशेषज्ञ डॉ. दमनजीत।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!